आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

राजस्थान

दीपावली पर घर सजाने में मदद करेंगे ये मोबाइल ऐप्स

क्रियांशु सारस्वत/इंटरनेट डेस्क

Updated Wed, 07 Nov 2012 01:18 PM IST
android apps will help decorate homes
सीमा और तरुण ने इस बार अपना नया घर खरीदा है, अपने घर की पहली दिवाली पर दोनों का मन घर को खूब सजाने का है। लेकिन कैसे, यह जानकारी नहीं है। तो टेंशन की क्या बात है, मोबाइल है न। तकनीक के इस दौर में कुछ भी नामुमकिन नहीं। घर की सजावट के लिए स्पेशलाइज्ड सॉफ्टवेयर के साथ ही कई एंड्रायड और iOS ऐप्स भी मौजूद हैं। इनकी मदद से आप अपना घर सजा सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन ऐप्स की मदद से कैसे सजा सकते हैं आप अपना घर-
डिजाइन डायमेंशंस
डिजाइन डायमेंशंस एंड्रायड ऐप है। इस ऐप पर घर को सजाने के लिए प्रोफेशनल डिजाइनरों के टिप्स दिए गए है। घर को सजाने की सोच रहे है या फिर घर का नया फर्नीचर लाने का प्लान है तो इस ऐप के जरिए आपको सही जानकारी मिल सकती है। यह ऐप आपको घर को डेकोरेट करने के टिप्स देता है। किसी भी एंड्रायड फोन में इस ऐप को चलाया जा सकता है। इस ऐप में घरेलू इस्तेमाल की कई चीजों जैसे- कुर्सी, स्पीकर, माइक्रोवेव, रेफ्रीजरेट आदि का एक कैटलॉग दिया गया है। इसमें हर चीज का 3D फोटो देने के साथ में साइज भी दिया गया है। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि ‌जिस चीज को आप घर के लिए पसंद कर रहे हैं, उसके लिए आपके घर में पर्याप्‍त जगह है या नहीं।

माइ मेजर एंड डायमेंशंस
माइ मेजर किसी भी फर्नीचर आदि की डायमेंशंस की जानकारी के लिए बहुत ही उपयोगी एंड्रायड ऐप है। यह ऐप रियल एस्टेट एजेंट, इंजीनियर्स, कारपेंटर और आर्किटेक्ट सभी के लिए काफी यूजफुल साबित होता है। अपने घर के लिए आप जिस सामान को पसंद कर रहे है, आपको उसके साइज के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। इस ऐप से आप फर्नीचर या सामान की फोटो कैप्चर करके लंबाई व चौड़ाई की जानकारी कर सकते हैं। फोटो कैप्‍चर करने के बाद यह पता लगाया जा सकता है कि वह सामान आपके घर में खाली पड़ी जगह में फिट हो सकता है या नहीं।

3D इंटीरियर रूम डिजाइन
एंड्रायड के 3D इंटीरियर रूम डिजाइन ऐप के जरिए आप अपने कमरे को जल्दी और आसान तरीके से डिजाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप रूम के कलर को भी चेंज करके इंप्रेसिव बना सकते हैं। 3D इंटीरियर रूम ऐप के जरिए कमरे के कलर के हिसाब से दरवाजों और खिड़की का कलर सेट किया जा सकता है। फ्लोर पर क्या बिछाया जाएं जो देखने में आकर्षक लगे इसकी जानकारी भी इससे हो सकती है। इसके साथ ही यदि आप वॉल पिक्चर और वॉल टैटूज भी यूज करना चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए खास साबित हो सकता है।

द होम डिपो
होम डिपो पर घरेलू जरूरत से संबंधित करीब तीन लाख सामानों की लिस्ट दी गई है। इस पर आप कैटेगरी के हिसाब से अपनी जरूरत का सामान सर्च करके खरीदने के लिए पसंद कर सकते हैं। द होम डिपो में बॉथरूम, डेकोरेटिंग आइडिया, किचन रिमॉडलिंग, कारपेटिंग, लाइटिंग और सीलिंग फेन समेत कई कैटेगरी की अलग- अलग जानकारी दी गई है। इससे टिप्स लेकर आप आने घर को डेकोरेट कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपने नजदीकी स्टोर पर सामान की उपलब्‍धता की जांच भी कर सकते हैं।

होम डेकोरेटर
होम डेकोरेटर ऐपल के ऑपरेटिंग सिस्टम iOS का पर सपोर्ट करने वाला ऐप है। इस ऐप के जरिए आप अपने घर की दीवारों के लिए सही रंग का चुनाव कर सकते हैं, जिससे दीवारें खूबसूरत लगेंगी। घर की दीवारों पर सही रंग नहीं कराने की जरा सी चूक आपके घर का मजा किरकिरा कर सकती है। इससे आप यह देख सकते हैं कि अलग-अलग कलर आपकी दीवारों पर कैसे लगेंगे। इसके लिए ऐप से कमरे की तस्वीर लीजिए और फिर अलग-अलग रंगों को चुन कर देखिए कि वे दीवार को क्या रूप देते हैं। इस तरह आप कई रंग आजमा सकते हैं।

हाउस इंटीरियर डिजाइन आइडियाज
इस ऐप्लीकेशन की खूबियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सीएनएन ने इसे इंटीरियर डिजाइन का ‘विकिपीडिया’ कहा है। इस ऐप्लीकेशन में डिजाइन आइडिया और टिप्स पर विस्तार से जानकारी दी गई है। इसमें 5 लाख से ज्यादा तस्वीरों का डाटाबेस है। इसमें आप स्टाइल, कमरे और लोकेशन के हिसाब से अपनी पसंद का डिजाइन चुन सकते हैं। इसके साथ ही ‘आइडिया बुक’ में आप अपनी पसंद के डिजाइन सुरक्षित रख सकते हैं। यह भी एक iOS एप्लीकेशन है।

इन सभी एंड्रायड ऐप्स को आप गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं।



  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

रजनीकांत की बेटी ने ऑटो ड्राइवर को मारी टक्कर तो ड्राइवर ने दी ये धमकी..

  • मंगलवार, 28 फरवरी 2017
  • +

कॉमेडी ‌किंग कादर खान की ऐसी हो गई हालत, बुढ़ापे में परिवार ने भी छोड़ दिया साथ

  • मंगलवार, 28 फरवरी 2017
  • +

बच्चे की वजह से पिता नहीं मां की नींद को लगता है ग्रहण

  • मंगलवार, 28 फरवरी 2017
  • +

इस हीरो ने कंगना पर उगला जहर, कहा 'कोकीन पीने वाली हीरोइन आज मुंह के बल गिरी'

  • मंगलवार, 28 फरवरी 2017
  • +

सेहत के लिए रामबाण है शहद और दालचीनी का नुस्खा, लेकिन प्रेग्नेंट औरतें रहें दूर

  • मंगलवार, 28 फरवरी 2017
  • +

Most Read

अमर उजाला का एंड्रॉयड ऐप

amar uajala android app
  • बुधवार, 9 नवंबर 2016
  • +
TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top