आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

लोग क्यों करते हैं गॉसिप?

Priyanka Padlikar

Priyanka Padlikar

Updated Sat, 04 Aug 2012 01:40 PM IST
why do people gossip
ऑफिस हो या पार्टी, जहां भी लोग जुटते हैं गॉसिपिंग का सिलसिला अपने-आप शुरू हो जाता है। आप कितना भी गॉसिप से बचना चाहें लेकिन इससे दूरी बनाना आसान नहीं होता। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसी कौन सी वजहें जो लोग गॉसिप करते हैं? अगर अब तक नहीं सोचा तो हम आपको बताते हैं कि आखिर लोग गॉसिप करते ही क्यों है।
नीरस जीवन में मसाला
दूसरों की जिंदगी में झांकने और उनके पीछे गॉसिप करने की एक बड़ी वजह है अपनी जिंदगी की नीरसता। हम अपनी जिंदगी से कुछ इस कदर बोर हो चुके होते हैं कि दूसरों की जिंदगी में झांककर हम अपने जीवन में मनोरंजन करते हैं। कई बार अपनी किसी कमी को भूलने या छिपाने के लिए भी लोग दूसरों के जीवन में अधिक झांकते हैं।

असंवेदनशीलता
कई बार हमें इस बात का अंदाजा नहीं हो पाता कि पीठ पीछे की जाने वाली गॉसिप या चुगली से किसी व्यक्ति को कितना दुख पहुंचेगा। छोटी-छोटी गॉसिप के पीछे एक वजह यह भी होती है कि हम दूसरों के प्रति संवेदनशील नहीं होते।

जलन
जिस तरह अपने जीवन की नीरसता गॉसिप को जन्म देती है उसी तरह हमारे भीतर दूसरों के लिए जलन का भाव भी गॉसिपिंग का एक बड़ा कारण है। अगर दो लोग समान जीवनशैली जीते हैं और फिर भी एक-दूसरे के पीछे बातें बनाते हैं, तो इसकी सबसे बड़ी वजह उनमें मौजूद असुरक्षा और जलन है।

दूसरों को नीचा दिखाना
कई बार आपसी मनमुटाव या सामने वाले को नीचा दिखाने के लिए भी लोग गॉसिप का सहारा लेते हैं। खासतौर पर कार्यक्षेत्र में इस तरह की गॉसिपिंग आपको जरूर दिखती होगी।

गॉसिप से कैसे बचें?
शायद हर शख्स कभी न कभी गॉसिपिंग का निशाना बनता ही है। कई बार हमारे पीठ पीछे हमारे लिए होने वाली गॉसिपिंग हमें इस तरह प्रभावित करती हैं कि उनका असर हमारी छवि या संबंधों पर भी पड़ सकता है। ऐसे में किस तरह इससे प्रभावित हुए बिना इससे निपटें, इसके कुछ कारगर उपाय इस तरह हैं।

अनदेखा करें
गॉसिप से निपटने का सबसे आसान और कारगर उपाय है कि ऐसी बातों को अनदेखा कर आगे बढ़ें। आप जितना ही इन बातों पर गौर करेंगे, ये आपको उतना ही प्रभावित करेंगी। तो ऐसे में इन्हें छोड़कर आगे बढ़ना ही मुनासिब है।

सामान्य रहें
चाहे आपके लिए कितनी भी गॉसिपिंग क्यों न हो पर समझदारी इसी में है कि आप सामान्य रहे और बिना प्रभावित हुए अपना काम करते रहें। इससे न सिर्फ आपको मानसिक शांति मिलेगी बल्कि गॉसिप करने वालों का मुंह एक समय के बाद खुद ही बंद हो जाएगा।

सामना करें
अगर आपको ऐसा लगता है कि अब गॉसिपिंग की सीमाएं टूट चुकी हैं और आपसे बर्दाश्त नहीं होता तो सबसे सही रास्ता है कि उस बारे में खुलकर बात करें। उन्हें एहसास दिलाएं कि आप इन बातों को गंभीरता से ले सकते हैं और उनकी शिकायत भी कर सकते हैं।

गॉसिपिंग से अगर आपकी छवि को कोई गंभीर नुकसान पहुंचता है तो आप इसपर लीगल एक्शन भी ले सकते हैं लेकिन इस कदम को सोच-विचार कर ही उठाएं।

  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

जब भरी पार्टी में हीरो ने कर लिया था अमृता सिंह को किस और फिर...

  • शुक्रवार, 23 जून 2017
  • +

प्रेम के मामले में परेशानियाें से भरा रहेगा सप्ताह का पहला दिन, ये 3 राशि वाले रहें संभलकर

  • शुक्रवार, 23 जून 2017
  • +

फिर नए अवतार में दिखीं सुहाना, इस बार का अंदाज पहले से भी ज्यादा स्टनिंग

  • शुक्रवार, 23 जून 2017
  • +

शेविंग के बाद भूलकर न लगाएं 'आफ्टरशेव', होगा ये नुकसान

  • शुक्रवार, 23 जून 2017
  • +

UP Board : 9वीं से 12वीं तक अब होगी 'योग' की पढ़ाई

  • शुक्रवार, 23 जून 2017
  • +
Live-TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top