आपका शहर Close

एमबीए, बीटेक वाले भी बनना चाहते हैं चपरासी

अखिलेश मिश्र/इलाहाबाद

Updated Mon, 03 Dec 2012 09:55 AM IST
mba and btech degree holders apply for peon
जरा सोचिए! किसी सरकारी दफ्तर में एमबीए डिग्रीधारी झाड़ू लगाता मिले, बीटेक पास आपके लिए पानी लाए और आईएएस मेंस दे चुका कोई युवा मेज-कुर्सी साफ करता मिले तो कैसा महसूस होगा। सोचना अजीब लग सकता है लेकिन कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जारी चपरासी, चौकीदार के पदों के लिए जिस तरह के आवेदन हो रहे हैं, उससे लग रहा कि आने वाले दिनों में कई दफ्तरों में ऐसा ही होगा।
एसएससी की ओर से इन दिनों एमटीएस (मल्टी टॉस्किंग स्टाफ) की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में चपरासी, दफ्तरी, जमादार, फर्राश, चौकीदार और माली सहित कई पदों पर भर्ती के लिए एमबीए, बीटेक, बीएड डिग्री धारकों के अतिरिक्त एसएससी, बैंकिंग, सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हो रहे बड़ी संख्या में प्रतियोगी छात्र भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं।

एसएससी मध्य क्षेत्र में एमटीएस के मात्र 31 पदों के लिए अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक फॉर्म पहुंच चुके हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरवाने वाले विशेषज्ञों और विभागीय सूत्रों का दावा है कि इनमें कई अभ्यर्थी विशेषज्ञता डिग्री वाले हैं।

एक पद के लिए 16 हजार से अधिक आवेदक
एमटीएस आवेदन के लिए अंतिम तिथि सात दिसंबर है। जिस तेजी से आवेदन पहुंच रहे हैं, संभावना है कि सात तक पांच लाख से अधिक आवेदन पहुंच जाएंगे। कुल पद 31 हैं यानी एक पद के लिए 16 हजार से अधिक आवेदक। जाहिर है मुकाबला कठिन होगा। विभागीय लोगों की मानें तो इसमें बड़ी संख्या एमबीए, बीटेक, बीएड समेत ऐसी डिग्री वालों की है जिन्हें नौकरी की गारंटी माना जाता है।

मेंस वाले भी लाइन में
केवल एमबीए, एमसीए, बीटेक डिग्रीधारी ही नहीं, सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने वाले ऐसे कई अभ्यर्थी जो मेंस दे चुके हैं, वह भी भाग्य आजमा रहे हैं। चपरासी, जमादार, फर्राश, चौकीदार और माली जैसे पदों के लिए विशेष योग्यता वाले अभ्यर्थियों के आवेदन से एसएससी के अधिकारी भी हैरान हैं।

विशेषज्ञता वाले आवेदक अधिक
केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ के पदों पर भर्ती के लिए 10 नवंबर से ऑन लाइन और ऑफ लाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की अंतिम तिथि सात दिसंबर रखी गई है। एसएससी मध्य क्षेत्र के अंतर्गत उत्तर प्रदेश और बिहार से जुड़े केन्द्रीय कार्यालय आते हैं। विभागीय कर्मचारियों और एसएससी ऑन लाइन आवेदन में छात्रों की मदद करने वाले कटरा स्थित साइबर कैफे के प्रोपाइटर शुभम तथा अल्लापुर में साइबर कैफे चलाने वाले रवि गुप्ता की मानें तो कुल आवेदकों में एमबीए-बीटेक डिग्री वाले भी कई आवेदक हैं। विभागीय सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा एमसीए, बीएड डिग्रीधारी, सिविल सेवा मुख्य परीक्षा, एसएससी सहित बैंकिंग परीक्षा में शामिल हो चुके अभ्यथियों की संख्या भी काफी है।
Comments

स्पॉटलाइट

B'Day Spl: 20 साल की सुष्मिता सेन के प्यार में सुसाइड करने चला था ये डायरेक्टर

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

RBI ने निकाली 526 पदों के लिए नियुक्तियां, 7 दिसंबर तक करें आवेदन

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

B'Day Spl: जीनत अमान, सुष्मिता सेन को दिल दे बैठे थे पाक खिलाड़ी

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

'पद्मावती' विवाद पर दीपिका का बड़ा बयान, 'कैसे मान लें हमने गलत फिल्म बनाई है'

  • शनिवार, 18 नवंबर 2017
  • +

'पद्मावती' विवाद: मेकर्स की इस हरकत से सेंसर बोर्ड अध्यक्ष प्रसून जोशी नाराज

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

Most Read

पुरुषों के आत्महत्या करने की खबर कभी नहीं सुनी : मेनका 

Never heard of men committing suicide, Says Minister Maneka Gandhi
  • शुक्रवार, 30 जून 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!