आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

मूडीज ने घटाई दुनिया के 15 बैंकों की रेटिंग

Banking-Insurance

Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
Moodys-reduced-the-rating-of-15-banks-in-the-world
ग्लोबल अर्थव्यवस्था में बढ़ रही अनिश्चितताओं और बाजारों में उठापठक के बीच साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने बैंक ऑफ अमेरिका, जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टैनले, गोल्डमैन सॉक्स, सिटी ग्रुप, एचएसबीसी, डॉयच व क्रेटिड सुईस जैसे दुनिया के 15 बड़े बैंकों सहित कुल 17 बड़े वित्तीय संस्थानों की साख घटा दी है। मूडीज ने इनकी साख यह कहते हुए घटाई है कि यह बैंक पूंजी बाजार के उतार-चढ़ाव और जोखिमों से जुड़े हुए हैं और बाजार की हलचलों का इनके प्रदर्शन पर असर पड़ने की संभावनाएं काफी अधिक हैं।
मूडीज ने मॉर्गन स्टैनले की दीर्घकालीन ऋण साख को दो अंक घटाकर ‘बीएएएवन’ कर दी है। हालांकि माना जा रहा था कि मोर्गन स्टैनले की रेटिंग को तीन अंकों तक घटाया जा सकता है। ऐसे में साख में अपेक्षा से कम कटौती के कारण आज कारोबार के दौरान इसके शेयरों में उछाल देखने को मिला। कटौती के बावजूद मोर्गन स्टैनले की रेटिंग बैंक ऑफ अमेरिका और सिटी ग्रुप से ऊपर है। क्रेटिड सुईस अकेला ऐसा बैंक है जिसकी रेटिंग को मूडीज ने तीन अंक तक घटाया है।

गत सप्ताह ही उसने स्विटजरलैंड के केंद्रीय बैंक ने कमजोर पूंजी स्तर के लिए चेतावनी भी दी थी। मूडीज ने जारी बयान में कहा कि साख निर्धारण के लिए विश्व के 17 बैंकों की समीक्षा की गई थी। इन सभी वित्तीय संस्थानों के लगातार लाभ में आ रही कमी, कठिन संचालन परिस्थितियों और कमजोर विकास संभावनाओं को देखते हुए साख में कटौती की गई है।

मूडीज के इस कदम को कुछ बैंकों ने निराधार और अड़ियल सोच वाला करार दिया है। मूडीज के प्रबंध निदेशक (ग्लोबल बैंकिंग) ग्रेग बॉअर ने कहा आज की पहल से जो बैंक प्रभावित हुए हैं वे उतार-चढ़ाव और पूंजी बाजार की गतिविधियों में होने वाले भारी नुकसान से प्रभावित हैं। बैंक अकसर बाजार में होने वाली व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़े होते हैं। ऐसे में मूडीज इस बात को बैंकों की साख के निर्धारण का मुख्य आधार क्यों बना रहा है।

बॉअर ने कहा कि ये बाजार की गतिविधियों से अकसर जोखिम और चुनौती भी पेश आती हैं, लेकिन कई बार यह झटकों से उबरने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक मूडीज के इस कदम से मॉर्गन स्टैनली समेत अमेरिका के छह सबसे बड़े बैंकों में से पांच प्रभावित हुए हैं।

मार्गन स्टैनली के अलावा जिन अन्य बैंकों की साख घटाई गई है, उनमें बैंक ऑफ अमेरिका, गोल्डमैन सॉक्स, जे पी मॉर्गन, मॉर्गन स्टैनले, सिटी ग्रुप, डॉयच एचएसबीसी, रायल बैंक ऑफ कनाडा शामिल हैं। मूडीज ने कहा कि 15 फरवरी से शुरू हुई समीक्षा के बाद रेटिंग का फैसला किया गया।

हालांकि मूडीज ने इनकी रेटिंग घटाने के साथ ही कहा है कि इन संस्थानों के पास झटके से उबरने के तरीके हैं क्योंकि इनकी आय और अतिरिक्त परिसंपत्तियां काफी अधिक हैं और इनका कारोबार अपेक्षाकृत स्थिर है। इसके अलावा वित्तीय संकट के दौरान बेहतर जोखिम प्रबंधन के कारण इनकी आय में उतार-चढ़ाव भी कम देखने को मिला है।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

Browse By Tags

स्पॉटलाइट

इस हीरोइन की मजबूरी के चलते खुल गई थी मनीषा की किस्मत, शाहरुख के साथ बनी थी 'जोड़ी'

  • सोमवार, 21 अगस्त 2017
  • +

रोजाना लस्सी का एक गिलास कर देगा सभी बीमारियों को छूमंतर

  • सोमवार, 21 अगस्त 2017
  • +

LFW 2017: शो के आखिरी दिन लाइमलाइट पर छा गए जैकलीन और आदित्य

  • सोमवार, 21 अगस्त 2017
  • +

फैशन नहीं लड़कों की दाढ़ी के पीछे छिपा है ये राज, क्या आपको पता है?

  • सोमवार, 21 अगस्त 2017
  • +

एक असली शापित गुड़िया जिस पर बनी है फिल्म, जानें इसकी पूरी कहानी...

  • सोमवार, 21 अगस्त 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!