आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

केवल हम और आप ही नहीं, ये भी चतुर हैं जनाब

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क।

Updated Fri, 26 Oct 2012 12:31 PM IST
animal cleven then man tool user animal kingdom men
पहले वैज्ञानिकों को लगता था कि धरती पर मौजूद इनसान ही एकमात्र ऐसा जीव है जो औजारों का इस्तेमाल कर सकता है। बाद में पाया गया कि जमीन, हवा और समुद्र में विचरण करने वाले ऐसे कई जीव हैं, जो औजारों का उपयोग बेहद कुशलता से करते हैं। हर काम जो इंसान करते हैं, जानवर भी कर सकते हैं। यहां तक कि जानवर कई मायनों में इंसान से बेहतर साबित हुए हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ चतुर जीवों के बारे में।
चतुर चिंपाजी
चिंपाजी  का इनसानों से बेहद करीबी रिश्ता रहा है। चिंपाजी  की समझदारी का पता इसी बात से चलता है कि हजारों साल पहले ही इसने पत्थरों के औजारों का इस्तेमाल करना सीख लिया था। चिम्पांजियों की अक्लमंदी भला किससे छिपी है। वे इनसानों के सबसे करीबी रूप से जुड़े जानवर हैं। दोनों के जीनों में 98 फीसदी समानता है। चिंपाजी  हथियार बना सकते हैं, चेहरों को पहचान सकते हैं और मुश्किल समस्याओं का हल कर सकते हैं। चिंपांजियों के बारे में पता चला है कि वे जंगल में चीटियों की फौज का शिकार करने के लिए एक खास तरह की लकड़ी की पाइप का इस्तेमाल करते हैं। इससे वे चीटियों को एक ही झटके में मुंह में सुड़क लेते हैं।

इंजीनियर का जुगाड़
कौए को पक्षियों में सबसे अधिक बुद्धिमान माना जाता है। कैलीडोनियन प्रजाति के कौए के बारे में बताया जाता है कि वह पत्ती और घास तिनकों को तराशकर चाकू जैसा औजार बना लेता है। इसका उपयोग वह सुराखों में छिपे भोजन को खोजने में करता है। यही नहीं कौए की समझदारी की मिसाल आप कभी किसी सड़क के किनारे भी देख सकते हैं। बादाम जैसे सख्त खोल वाले नट्स को वह सड़क पर ले जाकर छोड़ देता है और गाड़ियों के आने का इंतजार करता है। टायर के नीचे आकर जब नट टूट जाता है तो वह उसे खा लेता है।

बडे़ क्रिएटिव हैं ये जनाब
सर्कस में घोड़े को कलाबाजियां दिखाते हुए आपने क्या नहीं देखा! घोड़े को कुछ सिखाया जाए तो वह सीख जाता है। घोडे़ कई तरह के करतब सीखने के अलावा वे सोच भी सकते हैं और अपनी इस सोच को कैनवास पर उतार भी सकते हैं। मतलब पेंटिंग भी बना सकते हैं। कम से कम अमेरिका का चोला नाम का यह घोड़ा मुंह में ब्रश लेकर अपने मन से पेंटिंग करता है। इसकी पेंटिंग के कद्रदानों की भी कमी नहीं है। उसकी पेंटिग वेनिस की आर्ट गैलरी और रोम के पलात्सो डी कांग्रेसी में दिखाई जा चुकी है।

चतुर मछली
डॉल्फिन को सबसे चतुर समुद्री जीव माना जाता है। वे सामाजिक भी होती हैं और आपस में सीटियों वाली भाषा में संवाद करती हैं। मां सालों तक अपने बच्चों के साथ रहती हैं और उन्हें जरूरी बातें सिखाती हैं। डॉल्फिन भी अपने चोंच में समुद्र में जाने वाले स्पांज को फंसाकर ले जाती है और इससे समुद्र की तली को कुरेदकर शिकार ढूंढ़ती है। इस तरह इनसानों की तरह मछली भी करती है टूल्स का इस्तेमाल, डॉल्फिन को देखकर यह बात कही जा सकती है।

पंखों वाला गुणी
तोते की लर्निंग स्किल काफी अच्छी होती है और बोलचाल तो वह बेहद जल्दी सीख लेता है। तोते के बारे में कहा जाता है कि वह आकारों की पहचान भी वे कर सकते हैं। तोते नकल करने में तो सबसे आगे होते हैं। अफ्रीका के भूरे तोते में तो अद्भुत ज्ञान होता है। ऐसा ही एक तोता है एलेक्स। इस तोते को न केवल रंगों का ज्ञान है, बल्कि यह 50 तरह के आकारों और छह तक गिनती को समझ लेता है। मरने से एक रात पहले उसके मालिक ने कहा, मैं तुम्हें प्यार करता हूं तो एलेक्स का जवाब मिला, ‘मैं भी।’

आराम पसंद ऑक्टोपस
टूल यूजर एनिमल किंगडम में अब एक ऑक्टोपस भी शामिल हो गया है। लोग नारियल खाने के बाद उसके खोल को फेंक देते हैं। लेकिन इस ऑक्टोपस को नारियल के इन बेकार खोल की तलाश रहती है। नारीयल के खोल की तलाश में समुद्र की सतह पर आता है और खोल मिल जाने पर ले जाकर रख लेता है। जब भी मन होता है तो आराम करने के लिए यह ऑक्टोपस इसी खोल का इस्तेमाल करता है। एक वीडियो में इसके बारे में बताया गया है। अध्ययनकर्ता इसे ऐसी पहली घटना मान रहे हैं, जिसमें पता चला है कि रीढ़विहीन जीव भी बाद में इस्तेमाल करने लिए टूल्स रखते हैं।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

अधूरी रह गई विनोद खन्ना की आखिरी ख्वाहिश...

  • शनिवार, 29 अप्रैल 2017
  • +

बाहुबली ने बॉक्स ऑफिस में रचा इतिहास, खान तिकड़ी के ये रहे कमाई के रिकॉर्ड?

  • शनिवार, 29 अप्रैल 2017
  • +

इस मंदिर में पुरुषों का प्रवेश है निषेध, जानें कैसे कर पाते हैं पूजा

  • शनिवार, 29 अप्रैल 2017
  • +

अपडेटेड रेंज रोवर अगले साल तक होगी लॉन्च

  • शनिवार, 29 अप्रैल 2017
  • +

कन्या राशि वालों के लिए भाग्यशाली रहेगा आज का दिन, पढ़ें राशिफल

  • शनिवार, 29 अप्रैल 2017
  • +

Most Read

अनोखा बच्चाः 3 पैर और 2 पेनिस

Unique child in kanpur 3 feet and 2 Penis
  • सोमवार, 5 दिसंबर 2016
  • +
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top