आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

तुला राश‌ि

तुला राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

ये प्राकृतिक रुप से उम्दा अदाकार होते हैं। राशि कैलेंडर में इस चिह्न पर पंहुच कर यह ध्यान देने योग्य बात है, कि पिछली छह राशियां दुनिया के साथ व्यक्तिगत संपर्क पर ध्यान केंद्रित करती हैं जबकि दूसरी ओर, पहली छह राशियां खुद पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

तुला में जन्मे जातक के लिए यह अक्सर देखा जाता है कि ये अकेले रहने से नफरत करते हैं। ये बातचीत शुरू करने और समाजिककरण पसंद करते हैं। और खुद को लोगों से घिरा हुआ रखते हैं, और तेजी से कैसे दूसरों से संबंध कैसे विकसित करे इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

एक जोड़ा अगर यह प्रयास करे तो ज्यादा बेहतर होता हैं बजाय की व्यक्तिगत प्रयास के यह इनका विश्वास होता हैं। अत: जब ये जोड़े में होते हैं तो बेहतर प्रदर्शन करते हैं। फ़िर चाहे वो घर हो या कार्यालय। तुला राशि के जातक सारसंग्रह करना संतुलन, सद्भाव और निष्पक्ष खेलने की भावना से ओत-प्रोत रहते हैं।

उद्देश्य और बस, तुला राशि के जातक सबके लिए अच्छा करना चाहते हैं। ये विवादों को निपटाने में कुशल होते हैं।और इनमें न्याय की गहरी भावना होती हैं। निष्पक्षता की यह लगन इनकी व्यक्तिगत जरुरत होती हैं संघर्ष और टकराव से बचने के लिए। चतुर रणनीतिकार और आयोजक,ये जानते हैं कि कैसे चीजों को अत्यंत शिष्टता के साथ किया जाता हैं।

तुला राशि के जातक अपने दिमाग का अच्छा उपयोग करना जानते हैं। ये अपने विचारों का दूसरों के साथ संचार करके आनंद लेते हैं। ये दूसरों को बेहतर तरह से जानने के लिए एक उचित तरीका अपनाते हैं। निष्पक्ष तर्क करने के लिए ये कूटनीतिक और समझौते का रास्ता अपनाते हैं।

अगर ये इन सभी के एक संयुक्त प्रयास के रूप में वांछित प्रदर्शन करने में विफल रहते हैं,तो अपने प्रेरक आकर्षण का पूर्ण पैमाने में प्रयोग करते हैं अपना रास्ता पाने के लिए। ये हमेशा विनम्र और झगड़े से दूर रहते हैं और हमेशा बात चीत द्वारा विवाद दूर करने का प्रयास करते हैं।

ये कभी जबान के कड़वे नहीं होते हैं। इनके साथ शायद ही कभी ऐसा हुआ हो कि इन्हे विरोध का सामना करना पड़ा हो। अगर इनके सामने ऐसी स्थिति आ भी जाए तो ये ठंडे दिमाग से और गहरी सांस लेकर सहयोग की भावना के साथ सभी विकल्पों पर विचार करते हुए कार्य करते हैं। इनका यह गुण उन्हें अनेक कैरियर विकल्पों के लिए अनुकूल बनाता हैं।

राजनयिक और विनम्र, तुला जातको को बुरे व्यवहार से सख्त नफरत हैं। ये हमेशा संतुलित, सुखद और सुंदर और काफी आसानी से कार्य करते हैं और अपनी इच्छित सफ़लता के अधिकारी बनते हैं।

हालांकि, इनपर अक्सर आलसी होने का आरोप लगाया जाता हैं, लेकिन यह केवल है इसलिए होता हैं क्योंकि ये समयोपरि काम करते हैं और स्वस्थ रहने के लिए आराम करना जरूरी हैं। फिर भी, इनकी अनिर्णय की स्थिति इनकी सबसे बड़ी खामी हैं, जो अक्सर देरी के लिए जिम्मेदार होती हैं। ये नफ़ा निकसान के बारे में सोचते रह जाते हैं।

इनके लिए, भावनात्मक रिश्तों में समानता होनी चाहिए अर्थात दोनो तरफ़ से भावनाओं का प्रदर्शन समान होना चाहिए। ये विपरीत सेक्स के प्रति जल्दी आकर्षित होते हैं और जीवन भर की प्रतिबद्धता के बारे में सावधानी से सोच कर ही आगे बढ़ते हैं।
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!