आपका शहर Close

धूप से बचाव के ल‌िए लगाते हैं सनस्क्रीन तो ध्यान रखें ये बातें

किरण मिश्रा/अमर उजाला, दिल्ली

Updated Tue, 13 May 2014 11:46 AM IST
right way to apply sunscreen
गर्मियां शुरू होते ही सनबर्न और सनटैन की समस्या आम हो जाती है। इसलिए इस मौसम में त्‍वचा को सूर्य की खतरनाक अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से बचाने की कवायद शुरू हो जाती है।
पढ़ें - पुरुषों की त्वचा को जवां बनाए रखने का असरदार उपाय

अब समस्या है सही सनस्क्रीन चुनने की, क्योंकि आज भी लोगों में सनस्क्रीन को लेकर कई भ्रांतियां हैं। वे इसे त्वचा के लिए सही नहीं मानते। कई लोगों की शिकायत होती है कि सनस्क्रीन लगाने से उनकी त्वचा का रंग फीका हो जाता है।

क्या है सनस्क्रीन का गणित
सनस्क्रीन लेते समय सबसे पहला ध्यान जाता है एसपीएफ पर। दरअसल, एसपीएफ एक रेटिंग फैक्टर है, जो बताता है कि कोई सनस्क्रीन क्रीम आपको किस स्तर तक बचाव देती है। दूसरी दुविधा सनस्क्रीन और सनब्लॉक को लेकर है। दरअसल, अल्ट्रावॉयलेट किरणें दो स्तर की होती हैं- यूवीए और यूवीबी।
 
यूवीए किरणें ज्यादा खतरनाक होती हैं। लंबे समय तक धूप में रहने वाले पर यह ज्यादा असर छोड़ती हैं, जबकि यूवीबी किरणें सनबर्न और फोटो एजिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं।

ऐसे में सनस्क्रीन यूवीबी किरणों को फिल्टर करने का काम करता है, जबकि सनब्लॉक में जिंक ऑक्साइड होता है, जो दोनों तरह की किरणों से त्वचा को बचाता है।
 
भ्रमित होने के लिए एक और फैक्टर आपके सामने होगा। वह है फिजिकल और केमिकल सनस्क्रीन। फिजिकल सनस्क्रीन का अधिकतम एसपीएफ-20 होता है और इसमें केमिकल भी कम होता है। जबकि केमिकल सनस्क्रीन में 20 से ज्यादा एसपीएफ होता है और इसमें ज्यादा मात्रा में केमिकल होता है।

ऐसे में यह ध्यान रखें कि जितना ज्यादा एसपीएफ, उतना ही ज्यादा केमिकल। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि भारत में अल्ट्रावॉयलेट किरणें ज्यादा खतरनाक स्तर की नहीं हैं। इसलिए यहां फिजिकल सनस्क्रीन का यूज काफी है।

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका
त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया कहती हैं कि सनस्क्रीन का चुनाव हमेशा अपनी त्‍वचा के अनुसार ही करना चाहिए। अधिकतर लोगों की शिकायत होती है कि सनस्क्रीन लगाने के बाद त्वचा का रंग कम और ऑयली हो जाता है, इसलिए वे सनस्क्रीन नहीं लगाते। त्वचा ऑयली तो होगी ही, अगर त्वचा के हिसाब से सनस्क्रीन का चुनाव नहीं हुआ हो तो।

यदि आपकी त्‍वचा पहले से ही ऑयली है, तो स्‍प्रे या जेल बेस्ड सनस्‍क्रीन यूज करें। यह आपके रोमछिद्रों को बंद नहीं करेगी और त्‍वचा ऑयली भी नहीं होगी।

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर बेस्ड सनस्क्रीन सही रहती है। मॉइस्चराइजर वाला सनस्क्रीन का चुनाव करें या त्वचा पर पहले मॉइस्चराइजर लगाएं, फिर सनस्क्रीन लगाएं।

अगर सनस्क्रीन लोशन लगाने के बाद बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो चिपचिपाहट से बचने के लिए सनस्क्रीन के साथ थोड़ा लेक्टो-कैलामाइन लोशन मिक्स करें।

विटामिन डी की बात कितनी सही
एक शोध में यह बात सामने आई है कि शहरों में लोग धूप के संपर्क में आने से बचते हैं। जब धूप में निकलते हैं, वह भी सनस्क्रीन आदि लगाकर। जो धूप के साथ विटामिन-डी को शरीर में पहुंचने से रोकते हैं, ऐसे लोगों को विटामिन डी से होने वाली बीमारियों के होने की आशंका ज्यादा रहती है।
 
त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुज त्यागी कहते हैं कि धूप से मिलने वाले विटामिन डी को तो सुबह की धूप से भी हासिल किया जा सकता है। अगर आप आधे घंटे के लिए भी सुबह धूप में बैठ जाएं, तो इससे जरूरी विटामिन शरीर को मिल ही जाते हैं।
 
एक व्यक्ति को रोजाना लगभग 2000 यूनिट विटामिन डी की जरूरत होती है, जो रोजाना सुबह में कुछ देर धूप में रहने और खाने में डेयरी प्रोडक्ट व फलों के इस्तेमाल से पूरी हो जाती है।
 
धूप से बचाव के अन्य तरीके
संतरा, आंवला, हरी सब्जियां खाएं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो अंदरूनी सनस्क्रीन का काम करते हैं। इन दिनों स्कार्फ या छतरी यूज करें, क्योंकि आपकी छतरी लगभग 100-200 एसपीएफ तक प्रोटेक्शन देने की क्षमता रखती है।
 
धूप में बाहर निकलते समय आंखों पर बड़े फ्रेम वाले गॉगल्स लगाएं।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

Comments

स्पॉटलाइट

फिल्में हुईं फ्लॉप तो करोड़पति बिजनेसमैन से की शादी, अब ऐसी दिखने लगी मिथुन की ये हीरोइन

  • सोमवार, 20 नवंबर 2017
  • +

महज 14 की उम्र में ये छात्र बन गया प्रोफेसर, ये है सफलता के पीछे की कहानी

  • सोमवार, 20 नवंबर 2017
  • +

Bigg Boss 11: बंदगी के ऑडिशन का वीडियो लीक, खोल दिये थे लड़कों से जुड़े पर्सनल सीक्रेट

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

सुष्मिता सेन के मिस यूनिवर्स बनते ही बदला था सपना चौधरी का नाम, मां का खुलासा

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

'दीपिका पादुकोण आज जो भी हैं, इस एक्टर की वजह से हैं'

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!