आपका शहर Close

पसीने की दुर्गंध से छुटकारा कैसे पाएं

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क

Updated Sat, 22 Sep 2012 03:32 PM IST
how to get rid of body odors
हम सभी को गर्मियों या उमस भरे मौसम में पसीना आता है, मगर कुछ लोगों के पसीने की गंध इतनी तेज होती है कि आसपास बैठे लोगों को भी असुविधा होने लगती है। कुछ लोग इससे बचने के लिए टैल्कम पाउडर या डिऑडरेंट का सहारा लेते हैं मगर कई मामलों में यह भी कारगर नहीं साबित होता है। आइए हम आपको ऐसे कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप तन की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं।
बड़े काम का बेकिंग सोडा
रोज नहाने के बाद एक चुटकी बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर अगर आप अपने अंडरआर्म्स पर लगाएंगे तो पसीने से दुर्गंध नहीं आएगी। अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो नहाने के बाद एक चुटकी बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाने से भी दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा।

हाइजीन का रखें ध्यान
तन की दुर्गंध का शारीरिक स्वच्छता से भी गहरा संबंध है। अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो नहाने में आलस कभी न करें। कपड़े पहनने से पहले अंडरआर्म्स को सूखे कपड़े से जरूर पोछें। एक कपड़े को दोबारा पहनने से पहले जरूर साफ करें। एक ही कपड़े को बार-बार पहनने से पसीने के भाग में संक्रमण भी हो सकता है।

एंटीसेप्टिक साबुन का इस्तेमाल करें और जिन भागों पर पसीना अधिक होता है वहां चिकित्सक के परामर्श से एंटीफंगल पाउडर डालें। नहाने के पानी में चुटकी भर फिटकरी डालकर नहाने से भी पसीने से दुर्गंध नहीं आती।  

खीरा है फायदेमंद
खीरे में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। अगर आप नहाने के बाद कुछ देर खीरे के टुकड़े अपने अंडरआर्म्स पर रखेंगे तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स पसीने के बैक्टीरिया को खत्म कर देंगे। इससे पसीने से दुर्गंध नहीं आएगी।

डाइट पर दें खास ध्यान

पसीने की दुर्गंध को रेकने के लिए फाइबरयुक्त डाइट बहुत फायदेमंद है। गेंहू, सोया जैसे अनाज और हरी सब्जियों का सेवन करने से पसीने से दुर्गंध नहीं आती। अधिक पानी पीने से भी पसीने में दुर्गंध कम होती है क्योंकि यह पानी के सेवन से पसीने का गाढ़ापन कम होता है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

Comments

स्पॉटलाइट

B'Day Spl: 20 साल की सुष्मिता सेन के प्यार में सुसाइड करने चला था ये डायरेक्टर

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

RBI ने निकाली 526 पदों के लिए नियुक्तियां, 7 दिसंबर तक करें आवेदन

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

B'Day Spl: जीनत अमान, सुष्मिता सेन को दिल दे बैठे थे पाक खिलाड़ी

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

'पद्मावती' विवाद पर दीपिका का बड़ा बयान, 'कैसे मान लें हमने गलत फिल्म बनाई है'

  • शनिवार, 18 नवंबर 2017
  • +

'पद्मावती' विवाद: मेकर्स की इस हरकत से सेंसर बोर्ड अध्यक्ष प्रसून जोशी नाराज

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!