Breaking News in Hindi Wednesday, October 01, 2014

Home > State > Uttar Pradesh > Lakhimpur kheri

लखीमपुर

संस्कृतियों का आदान-प्रदान करते हैं प्रवासी

राजकीय जिला पुस्तकालय में प्रवासी भारतीय विषय पर हुई संगोष्ठीअमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। राजकीय जिला पुस्तकालय में ‘प्रवासी भारतीय’ विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा, एसडीएम सदर राकेश पटेल, राजनीति शास्त्र की प्राध्यापक पूजा शुक्ला बतौर वक्ता मौजूद रहे।

अभद्रता करने वाला सिपाही लाइन हाजिर

नाराज लोगों ने किया थाने का घेराव सिंगाही। नगर पंचायत सदस्य बबलू गुप्ता से एक सिपाही के अभद्रता करने पर नाराज नगरवासियों ने थाने का घेराव किया। सूचना मिलते ही आरोपी सिपाही को एसपी ने लाइन हाजिर कर दिया।

रामविवाह के आनंद के बाद वनगमन का विषाद

देर रात बारात वापस पहुंचने पर हुआ विवाह समारोहअमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। शहर के ऐतिहासिक दशहरा मेले में रामलीला के अंतंर्गत सोमवार रात राम विवाह लीला का मनमोहक मंचन किया गया। इससे पहले देर शाम शहर में राम की भव्य बारात निकाली गई।

जनकपुरी में घूमे श्रीराम और लक्ष्मण

घनुष यज्ञ में पहुंचे दोनों भाई अमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। नगर में चल रही रामलीला में पुष्प वाटिका और नगर भ्रमण का मंचन किया गया। पुष्प वाटिका लीला के बाद भगवान श्रीराम और लक्ष्मण धनुष यज्ञ में पहुंचे।

गुड़मंडी बन गई मिथिला पुष्प वाटिका की लीला

श्रीराम लीला मेले में जुट रही श्रद्धालुओं की भीड़ लखीमपुर खीरी। शहर की ऐतिहासिक रामलीला के तीसरे दिन ऋषि विश्वामित्र के साथ राम लक्ष्मण का यज्ञ की रक्षा के लिए वन गमन और सीता स्वयंवर के लिए मिथिला जाने तथा पुष्प वाटिका लीला का मंचन किया गया। रामलीला देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ जुटी।

महिला प्रधान के घर डाका

बदमाशों और गांव वालों के बीच जमकर हुई फायरिंग डकैती की घटना पुलिस ने चोरी में दर्ज की मैगलगंज। क्षेत्र के रामपुर रामदास गांव में शुक्रवार की रात गांव की महिला प्रधान ममता अवस्थी के घर लूटपाट के दौरान गांव वालों और बदमाशों के बीच जमकर फायरिंग हुई। इससे रात के सन्नाटे में पूरा इलाका थर्रा गया, बदमाश महिला प्रधान के पति शिक्षामित्र संतोष अवस्थी की जमकर पिटाई करने के बाद घर से लाइसेंसी बंदूक और 50 हजार रुपये लूटकर फरार होने में सफल हो गए।

फाइनेंस कंपनी में घुसकर फायरिंग

तमंचा लेकर भागकर रहे शातिर बदमाश को लोगों ने दौड़ाकर पकड़ा, चार भागने में कामयाब पुलिस की पूछताछ में बदमाशों के साथियों के नामों का खुलासा लखीमपुर खीरी। शहर के एलआरपी चौराहे पर स्थित फाइनेंस कंपनी अवस्थी इंटरप्राइजेज में फाइनेंस कराने के बहाने पहुंचकर बाइक सवार पांच बदमाशों ने दिनदहाड़े कंपनी संचालक अजय अवस्थी निवासी मोहल्ला वाजपेयी कॉलोनी के पुत्र कुणाल अवस्थी पर ताबड़तोड़ तीन गोलियां दागीं, वह खुशकिस्मत रहे कि उन्हें कोई गोली नहीं लगी। इस घटना से पूरे इलाके में दहशत फैल गई।

नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा

देवी मंदिरों में रही भक्तों की भीड़, हुए देवी जागरणलखीमपुर खीरी। नवरात्र के तीसरे दिन भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ मां चंद्रघंटा स्वरूप की उपासना की। देवी मंदिरों में पूरे दिन भक्तों की भीड़ रही।

दुधवा के वानस्पतिक ढांचे पर खतरा!

नेपाली नदियों में आने वाली बाढ़ ने बदल दिया घास के मैदान का स्वरूपपारिस्थितिकी में बदलाव से प्रभावित हो रहा वन्य जीवन12 साल में पार्क में हिरनों की संख्या घट कर रह गई आधीलखीमपुर खीरी। पिछले डेढ़ दशक से नेपाल की महाकाली, कर्णाली, दौदा, न्योरा, नागरोल, जौरहा, सुहेली और मोहाना नदियों से आने वाली बाढ़ दुधवा नेशनल पार्क के वानस्पतिक ढांचे को बदल रही है। बाढ़ से दुधवा पार्क के 614 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में से करीब 200 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है और इसका सबसे ज्यादा असर गौरीफंटा, सठियाना, ककरहा, सोनारीपुर और बेलरायां रेंज में हुआ है।

सोशल ऑडिट में इंदिरा आवास मिले अधूरे

2013-14 में बनने थे आवास जो आज भी पड़े हैं अधूरेमजदूरों को नहीं दी जा रही काम मांगने की पावतीअमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। जिले में ग्राम पंचायत स्तरीय सोशल ऑडिट टीम द्वारा ग्राम पंचायतों का सोशल ऑडिट किया जा रहा है, जिसमें मनरेगा और इंदिरा आवास योजना से कराए गए कार्यों का भौैतिक एवं स्थलीय सत्यापन किया जाता है। सोशल ऑडिट के दौरान वित्तीय वर्ष 2013-14 के दर्जनों इंदिरा आवास अधूरे पाए गए तो जाबकार्डधारकों को कार्य मांगने पर रसीद नहीं दी जा रही है, जिससे तय समय सीमा में काम न मिलने के बावजूद मजदूरोें को भत्ता पाने का अधिकार नहीं मिल पा रहा है।
1 2 3 4 5 अगला

प्रमुख ख़बरें

pics: सेना का हेलीकॉप्टर गिरा, तीन की मौत

three army officers killed in helicopter crash near bareilly बुधवार की सुबह बरेली में सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया जिसमें पायलट समत तीन अधिकारियों की मौत हो गई।...

अमित शाह के साथ दिखे डीपी यादव, जानिए पीछे की कहानी

history of DP yadav क्या डीपी यादव बीजेपी में शामिल होने वाले हैं? क्या है इसके पीछे की कहानी और क्या है डीपी का इतिहास? जानने के लिए पढ़ें...

क्रिकेट में चीनी गेंदबाज का कमाल, 4 गेंद में झटके 4 विकेट

Chinese Zhong Wenyi takes 4 wickets in 4 balls. क्रिकेट में चीन की क्या बिसात, लेकिन उसके एक गेंदबाज ने लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है।...