आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

बिजली संकट हल करो नहीं तो चूड़ी पहन लो

Hamirpur

Updated Wed, 23 May 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। तपिश का पारा बढ़ने के साथ बिजली किल्लत का भी पारा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों के दिमाग का पारा भी गरम हो गया। बिजली के साथ-साथ पानी भी लोगों को नहीं मिल रहा है, जिससे लोगों का गुस्सा ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे हालातों में ग्रामीण खासकर महिलाओं के गुस्से को काबू करना जिला प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। मंगलवार को मौदहा तहसील क्षेत्र के नरायच गांव की महिलाओं ने पावर कारपोरेशन के दफ्तर पर खूब हंगामा किया। महिलाएं हाथ में चूड़ियां लेकर कार्यालय पहुंची और चूड़ी दिखाकर घर में बैठने की हिदायत दी। महिलाओं के उग्र तेवर को देखकर पुलिस समझाने पहुंची लेकिन उनका गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा था। इस बीच गर्मी की वजह एक महिला बेहोश होकर गिर पड़ी। यह देख महिलाओं का हंगामा और तेज हो गया। अफसरों ने ट्रांसफारमर रखने का आश्वासन दिया, तब जाकर महिलाओं का गुस्सा ठंडा हुआ। महिलाओं के प्रतिनिधि मंडल ने बिजली समस्या को लेकर एक ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौंपा।
मौदहा तहसील क्षेत्र के नरायच गांव का ट्रांसफारमर तीन महीने पहले जल गया था। काफी शिकायतों के बाद भी अफसरों के कानों में जूं नहीं रेंग रही थी। गर्मी का पारा चढ़ते ही गांव के लोगों का भी पारा चढ़ने लगा। पंखा, कूलर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक्स उपकरण न चलने से मंगलवार को ग्रामीणों और महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गांव के प्रधान मुनीब अहमद के नेतृत्व में राजाबाई, सावित्री, कमला, रेखा, बिस्मिल्ला बानो, अज्जू, चुनूवादी, सुकरतन, बिंदी, पानकुंवर, सुनीता, अजमतुल्ला, ताहिर खां, गंगादीन, शब्बीर, साहरा बानो सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने मुख्यालय आकर पावर कारपोरेशन के दफ्तर पर धावा बोला और महिलाओं ने वहां मौजूद अधिकारियों को चूड़ियां पहनने को कहा। इस हंगामे के बीच गर्मी की वजह से कमला देवी बेहोश हो गई। जिससे महिलाओं का आक्रोश और बढ़ गया तथा विभाग के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। सूचना पर सीओ सदर अरविंद कुमार पंाडेय व कोतवाल ओपी तिवारी भारी फोर्स बल को लेकर पहुंचे। उनका कहना था कि तीन माह से ट्रंासफारमर न होने से लोग गर्मी में आलू की तरह उबल रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के जावेद खान (32) व नवाजिश (14) की मृत्यु हो चुकी है। ग्रामीणों का कहना था कि जब तक ट्रांसफारमर नहीं लगेगा तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। कार्यालय में मौजूद अवर अभियंता राजेश राम ने उच्चाधिकारियों को पूरे बवाल की सूचना दी। उनसे वार्ता के बाद ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि एक हफ्ते में ट्रांसफारमर बदल दिया जाएगा। इस बीच ग्रामीणों की कोतवाल से नोकझाेंक हुई। ग्रामीणों ने समस्या का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर जेबी सिंह को सौंपा।
नरायच गांव का ट्रांसफारमर बिजली बिल का बकाया होने पर नहीं बदला जा रहा है। इस गांव पर बिजली का लाखों रुपया बकाया है। लोग बिल जमा नहीं कर रहे है। अब आरसी की कार्रवाई की जाएगी।
नन्नू सिंह
अधिशासी अभियंता
जिन लोगों का बकाया है, उनसे वसूली की जाए। लेकिन जो बिल अदा कर रहे है, उन्हें बिजली दी जाए।
मुनीब अहमद
ग्राम प्रधान
बकाया होने पर 20 गांवों की बिजली बंद
हमीरपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल के बकाएदार गांवों की संख्या अधिक है। पावर कारपोरेशन बकायेदार गांवों को आरसी नहीं भेज रहा है। उसकी जगह गांव की बिजली आपूर्ति बंद कर रहा है। फिलहाल ऐसे गांवों की संख्या करीब 20 है।
पावर कारपोरेशन बकाएदार उपभोक्ताओं के लिए बिजली के बिलों में ब्याज पर छूट की योजना दे रखी है। एक मुश्त समाधान योजना का लाभ सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में है। इसके बाद भी ग्रामीण बिल नहीं जमा कर रहे हैं। कारपोरेशन ने टिकरौली, नारायच, कलौलीतीर, परछछ, कुतुबपुर, भौली, पतारा, शीतलपुर जैसे करीब 20 से अधिक गांवों की बिजली बंद कर दी है। हालांकि इन गांवों के ट्रांसफार्मर कारपोरेशन ने उतारे नहीं है बल्कि यह अत्यधिक लोड के चलते फुंक गए हैं। पावर कारपोरेशन के अवर अभियंता राजेश राम का कहना है कि बकाएदारों के खिलाफ आरसी की कार्रवाई की जाएगी।
39 ट्रांसफार्मर बदले
हमीरपुर। चालू माह में पावर कारपोरेशन ने 39 ट्रांसफार्मरों को बदल दिया है। इसमें रिहुंटा, स्वासा, कुरारा टाउन में दो, कांजी हाउस राठ, खंडौत, पेयजल योजना बिहूंनीकला, सुमेरपुर टाउन, कुछेछा, बांक, चंदूपुर के नलकूप संख्या 127, चंदपुरवा, मुंडेरा, किसवाही, मलहरा, पौथिया, बजेहटा, निवादा, स्वासा, मवईजार, नदेहरा, करियारी, बिदोखर, हमीरपुर रोड मुस्करा, खड़ेही लोधन में पेयजल योजना, ममना, मसगांव, खड़ेहीजार, करहिया, बिहूनीखुर्द, रीवन, पौथिया, पतारा है। स्टोर इंचार्ज ने बताया कि सरकारी नलकूपों में लगे ट्रांसफार्मर तेल चोरी होने से फुंक जाते है।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

Browse By Tags

power crisis

स्पॉटलाइट

फिर रामू ने मचाया बवाल, भगवान गणेश पर किए आपत्तिजनक ट्वीट

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +

ये हैं शाहरुख खान की बहन, हुआ था ऐसा हादसा सालों तक डिप्रेशन में रहीं

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +

बनना चाहते हैं बॉस के 'फेवरेट' तो जल्दी से कर लें ये काम

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +

ग्रेजुएट्स के लिए 'इंवेस्टीगेशन ऑफिसर' बनने का मौका, 67 हजार सैलरी

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +

बारिश में झड़ते बालों से हैं परेशान? चुटकी में ऐसे दूर होगी समस्या

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +
Live-TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top