आपका शहर Close

खरीद केंद्रों में धांधली पर किसानों का गुस्सा फूटा

Hamirpur

Updated Tue, 22 May 2012 12:00 PM IST
राठ(हमीरपुर)। गेहूं खरीद केंद्रों में धांधली और अराजकता के खिलाफ किसानों का गुस्सा सोमवार को सड़कों पर फट पड़ा। लंबे समय से केंद्रों में चल रही धांधली और तुलाई को लेकर छोटे किसानों में आक्रोश भरा हुआ था। सोमवार को किसान यूनियन और किसानों ने गल्ला मंडी के सामने ट्रैक्टरों को आड़ा तिरछा लगा कर करीब एक घंटे जाम लगा दिया। किसानों के जाम से राठ पनवाड़ी मार्ग पूरी तरह से ठप हो गया। सूचना पर पहुंचे एसडीएम उमेश कुमार मंगला, नवागंतुक सीओ एमपी सिंह, प्रभारी कोतवाल अमित कुमार यादव और तहसीलदार मौके पर पहुंचे और किसानों को शांत कराया। खरीद केंद्रों पर किसानों के गेहूं तुलाई का तहसीलदार ने आश्वासन दिया, तब जाम खुल सका।
पिछले एक पखवारे से क्षेत्र के सैकड़ों किसान टोकन लिए गेहूं तौलाने के केंद्रों पर खड़े हैं फिर भी उनका नंबर नहीं आ रहा है। वहीं सेटिंग गेटिंग करने वाले व्यापारियों और बड़े किसानों का गेहूं तौला जा रहा है। सोमवार दोपहर गेहूं तुलाई को लेकर किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष निरंजन सिंह ने मंडी गेट के सामने किसानों के साथ जाम लगा दिया। उन्होंने कहा कि प्रशासन की मिली भगत से केंद्रों पर व्यापारियों का गेहूं धड़ल्ले से तौला जा रहा है जबकि किसान टोकन लेने के बाद भी अपना गेहूं बेचने के लिए दिन-रात परेशान है। केंद्र प्रभारी अभिलेखाें में हेराफेरी कर किसानों के नंबर पीछे कर देते हैं। रात में चोरी छिपे व्यापारियों का गेहूं तौला जाता है। शिकायत करने पर प्रशासनिक अधिकारी किसानों की बात नहीं सुनते। यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष रामसनेही राजपूत ने कहा कि जिला प्रशासन को चाहिए कि हर केंद्र पर कांटों की संख्या बढ़ाई जाए। जाम लगने से मौके पर पहुंचे एसडीएम ने किसानाें से कहा कि केंद्रों पर किसी भी तरह की धांधली नहीं होने दी जाएगी। इस मौके पर स्वामीदीन, राजकुमार, चन्द्रशेखर, रमजान खां, घनश्याम रिछारिया, परमानंद लोधी, कढोरी लाल, प्रभुदयाल, रमाकांत, जगराम, हरिश्चन्द्र सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।
हर गेहूं खरीद केंद्र पर लगाए तीन-तीन कांटे
हमीरपुर। राठ की मंडी समिति के गेहूं खरीद केंद्रों में किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए तौल के लिए कांटे बढ़ा दिए गए हैं। अब हर केंद्र पर तीन-तीन कांटे लगाए गए है। बारदाना की कमी से जूझ रहे केंद्रों को 55 गांठे मुहैया कराई गई हैं।
जिले में गेहूं की खरीद का लक्ष्य 35 हजार मीट्रिक टन है। अभी तक 24 हजार मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है। बारदाना की कमी होने से खरीद कार्य प्रभावित हो गया था। सबसे ज्यादा पीसीएफ के क्रय केंद्र पर है हालांकि इस कमी को दूर करने के लिए मार्केटिंग विभाग लगा है। खाद्य विपणन अधिकारी नरेंद्र प्रकाश ने बताया कि राठ कसबे में पांच केंद्र हैं। बारदाना की कमी को पूरा करने के लिए 55 गांठे उपलब्ध कराई गई है। सभी केंद्रों पर तीन तीन कांटे लगवाए है। उन्होंने कहा कि कानपुर से 200 गांठे मांगा जाना प्रस्तावित है। जिलाधिकारी के निर्देश पर हर किसान का अधिकतम 50 कुंतल ही गेहूं तौले जाने के निर्देशों पर अमल कराया जा रहा है।
Comments

Browse By Tags

angry farmers

स्पॉटलाइट

Bigg Boss 11: बंदगी के ऑडिशन का वीडियो लीक, खोल दिये थे लड़कों से जुड़े पर्सनल सीक्रेट

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

सुष्मिता सेन के मिस यूनिवर्स बनते ही बदला था सपना चौधरी का नाम, मां का खुलासा

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

'दीपिका पादुकोण आज जो भी हैं, इस एक्टर की वजह से हैं'

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

B'Day Spl: 20 साल की सुष्मिता सेन के प्यार में सुसाइड करने चला था ये डायरेक्टर

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +

RBI ने निकाली 526 पदों के लिए नियुक्तियां, 7 दिसंबर तक करें आवेदन

  • रविवार, 19 नवंबर 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!