आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

निर्यातकों के लिए ढाल होगा ईसीजीसी कवरेज

Bhadohi

Updated Tue, 04 Sep 2012 12:00 PM IST
भदोही। अखिल भारतीय कालीन निर्माता संघ (एकमा) पदाधिकारियों ने कहा है कि डीए (उधारी) पर प्रतिबंध को लेकर एकमा में कोई मतभेद नहीं है। यदि कुछ लोगों को इसमें कुछ गलत लगता है यह उनकी निजी सोच हो सकती है। एकमा कार्यकारिणी बैठक के बाद सोमवार को प्रेस वार्ता में मानद सचिव तनवीर हुसैन अंसारी ने कहा कि ईसीजीसी कवरेज की अनिवार्यता अच्छा कदम है और एकमा मानती है कि यह आगे चल कर कालीन निर्यातकों के लिए ढाल का काम करेगा।
एकमा के कई पूर्व पदाधिकारी और सदस्य यह कहते हुए डीए प्रतिबंध की समीक्षा की मांग कर रहे थे कि इसीजीसी की अनिवार्यता से दिक्कतें बढ़ेंगी। पदाधिकारियों ने बताया कि सोमवार को एकमा कार्यकारिणी की बैठक थी जिसमें मंगलवार को रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक से वार्ता के लिए कई बिंदुओं पर चर्चा के साथ साथ ईसीजीसी को लेकर भी कई मुद्दों पर काफी देर तक विचार विमर्श हुआ। मानद सचिव ने कहा कि डीए प्रतिबंध सही फैसला है और यह कायम रहना ही उद्योग हित में है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि ईसीजीसी में कुछ कमियां हों अथवा किसी निर्यातक के कटु अनुभव रहे हों इसलिए समय ईसीजीसी में खामियों को सुधारने का है ना कि इसको लेकर डीए पर सवाल उठाने का। श्री अंसारी ने यह भी कहा कि डीए प्रतिबंध 9 निर्यातक संगठनों की मांग पर लग सका था ऐसे में इसकी समीक्षा भी सभी संगठनों के साथ आने पर ही संभव है।
डीए प्रतिबंध समिति के संयोजक रहे विनय कपूर ने कहा कि ईसीजीसी से बेहतर सुविधा कालीन उद्यमियों को मिले इसके लिए प्रयास शुरू हो चुके हैं। यदि किसी को कवर मिलने में दिक्कत हो लोग एकमा के संज्ञान में लाएं ताकि उसका निदान कराया जा सके। बताया कि ईसीजीसी का 95 प्रतिशत प्रिमियम भदोही-मिर्जापुर से आता है। वाराणसी की हिस्सेदारी केवल 5 प्रतिशत है ऐसे में हमारा प्रयास है कि इसका कार्यालय में वाराणसी में नहीं बल्कि भदोही में हो।
उन्होंने यह भी बताया कि ईसीजीसी एकमा के साथ भदोही में कार्यशाला आयोजन हेतु सहर्ष तैयार हो गया है। आने वाले दिनों में इसके आयोजन की तैयारी हो रही है। वार्ता में एकमाध्यक्ष ओएन मिश्र, उपाध्यक्ष रणधीर खन्ना, नसरुल्लाह अंसारी, पियूष बरनवाल, कैलाश बरनवाल, शिवसागर तिवारी, हाजी सईद अहमद अंसारी आदि भी मौजूद थे।

आरबीआई के आरडी से मिलेंगे एकमा पदाधिकारी
भदोही। सीईपीसी के अधिशासी निदेशक शिवकुमार गुप्ता, एकमा मानद सचिव तनवीर हुसैन अंसारी और निर्यातक विनय कपूर मंगलवार को कानपुर में रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक से मुलाकात करेंगे। मुलाकात में कालीन निर्यातकों को बैंकों से कामकाज में आ रही व्यवहारिक दिक्कतें, रेट आफ इंट्रेस्ट समेत बैंकों की कुछ मनमानियां भी निदेशक के समक्ष रखी जाएंगी। मानद सचिव तनवीर अंसारी ने बताया कि बैंक चार्जेज, विदेश विनिमय दरें सभी बैंकों में यूनिफार्म होने चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है। इसके अलावा दूसरी कई बातों पर विचार विमर्श होगा। श्री विनय कपूर ने बताया कि यह मुलाकात सीईपीसी ने तय की है।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

Browse By Tags

ecgc coverage

स्पॉटलाइट

नहाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

  • गुरुवार, 29 जून 2017
  • +

अबकी गुस्सा हो जाऊं तो ऐसे मनाना...डियर ब्वाय फ्रेंड

  • गुरुवार, 29 जून 2017
  • +

सलमान जैसे कई स्टार्स की ये गंदी आदतें भूलकर भी न अपनाएं, कर देंगी आपकी हेल्थ चौपट

  • गुरुवार, 29 जून 2017
  • +

फिर रामू ने मचाया बवाल, भगवान गणेश पर किए आपत्तिजनक ट्वीट

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +

मानसून में भूलकर भी न खाएं ये चीजें हो सकते हैं बीमारियों के शिकार

  • बुधवार, 28 जून 2017
  • +
Live-TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top