आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

दिल, दिमाग के सदुपयोग से छू लें आसमान

Bhadohi

Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
भदोही। भारतीय कालीन प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईसीटी) में प्रवेश प्रक्रिया पूरा होने के बाद मंगलवार से सेशन का शुभारंभ हो गया। गुरुवार को परंपरा के अनुसार फ्रेशर्स का क्लास निदेशक, प्रो.केके गोस्वामी ने लिया और उन्हें गुरु मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि दिल, दिमाग और हाथों का सामूहिक सदुपयोग करके अगले चार वर्षों में वस्त्र उद्योग के लिए ऐसा आइडिया लेकर आएं जिससे आपके साथ साथ देश का भी फायदा हो।
प्रोफेसर गोस्वामी ने 45 मिनट तक बच्चों को अपनी बातों में बांधे रखा। उन्होंने कहा कि यहां से कैरियर बन भी सकता है और बिगड़ भी सकता है। बताया कि शरीर के तीन महत्वपूर्ण अंग दिल, दिमाग और हाथ को सामूहिक रूप से यदि सदुपयोग करेंगे तो निश्चित की सफलता की ऊंचाइयां चढे़ंगे लेकिन इसमें यदि किसी एक को भी अलग किया तो बाधाएं बाधाएं ही आएंगी। कहा कि मेरी कामना है कि आज से जो सफर आप शुरू करने जा रहे हैं जब इसे समाप्त करें तो आपके पास वस्त्र उद्योग के लिए एक नया आइडिया हो जिसका लाभ लाखों करोड़ों भारतीयों को हो। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यदि संस्थान की ओर से कुछ कमियां सामने आईं तो उन्हें दूर करने में खुशी होगी।
गेस्ट प्रोफेसर, बीडी दीक्षित ने भी छात्र-छात्राओं को मन को छूती कुछ बातें बताईं। कहा कि पहले अहमियत रोटी, कपड़ा और मकान की थी। लेकिन आज वैश्विक तौर पर कपड़े की अहमियत सबसे पहले हो गई है। और संयोग से आप वस्त्र प्रौद्योगिकी में बीटेक करने जा रहे हैं। जिसका लाभ आपको निश्चित रूप से मिलेगा। प्रो.एसके पाल ने छात्रों को संस्थान से जुड़े कायदे कानून से अवगत कराते हुए वरिष्ठ छात्रों के साथ फ्रैंडली माहौल कायम करने का आह्वान किया। इस सेशन में पांच वरिष्ठ छात्रों वागीस तिवारी, पल्लवी सिंह, मनोज कुमार और राहुल उमराव ने भी हिस्सा लिया और संचालन की जिम्मेदारी तृतीय वर्ष के छात्र अक्षय पांडेय ने बखूबी निभाई। डीन आरके मलिक, ज्वाइंट वार्डेन राजेश वर्मा, प्रीती चौरसिया ने छात्रों को संबोधित किया।

आईआईसीटी में बढ़ रहा युवाओं का आकर्षण
भदोही। आईआईसीटी द्वारा संचालित वस्त्र और कालीन प्रौद्योगिकी तकनीक में बीटेक कोर्स की ओर धीरे धीरे भदोही के लोगों का रुझान बढ़ रहा है। इस वर्ष हुए प्रवेश में कुल 72 छात्रों में से जहां 16 जिले के ही हैं वहीं प्रदेश की बात करें लगभग आधे (34) छात्र उत्तर प्रदेश के हैं। खास बात यह है कि पूर्वांचल के लगभग सभी जिलों के छात्रों का कपड़ा तकनीक में आकर्षण बढ़ रहा है। उल्लेखनीय है कि संस्थान में कुल 60 सीटों के अलावा 12 सीटें लेटरल इंट्री वाले छात्रों के लिए थी जो सीधे द्वितीय वर्ष में होती है। प्रदेश के अलावा काफी बच्चे बिहार और झारखंड के होने के साथ साथ मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, दिल्ली से भी आए हैं।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

Browse By Tags

touches sky

स्पॉटलाइट

Nokia 3310 की कीमत का हुआ खुलासा, 17 मई से शुरू होगी डिलीवरी

  • मंगलवार, 25 अप्रैल 2017
  • +

फॉक्सवैगन पोलो जीटी का लिमिटेड स्पोर्ट वर्जन हुआ लॉन्च

  • मंगलवार, 25 अप्रैल 2017
  • +

सलमान की इस हीरोइन ने शेयर की ऐसी फोटो, पार हुईं सारी हदें

  • बुधवार, 26 अप्रैल 2017
  • +

इस बी-ग्रेड फिल्म के चक्कर में दिवालिया हो गए थे जैकी श्रॉफ, घर तक रखना पड़ा था गिरवी

  • मंगलवार, 25 अप्रैल 2017
  • +

विराट की दाढ़ी पर ये क्या बोल गईं अनुष्का

  • मंगलवार, 25 अप्रैल 2017
  • +
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top