आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

किसानों के सच्चे हमदर्द थे चौधरी चरणसिंह

Badaun

Updated Mon, 24 Dec 2012 05:31 AM IST
बदायूं। किसानों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह का रविवार को जन्मदिन मनाया गया। सपा ने उन्हें किसानों का सबसे बड़ा शुभचिंतक बताया तो कृषि विज्ञान केंद्र उझानी में किसानों को पुरस्कृत किया।
उन्नतशील किसानों को किया सम्मानित
पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के जन्म दिन को सम्मान दिवस के रूप में मनाते हुए कई किसानों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में डीएम जीएस प्रियदर्शी ने किसानों को उन्नतशील खेती कर आत्मनिर्भर बनाने का सुझाव दिया।
डीएम ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए उन्हें अपने खेतों की मिट्टी की जांच अवश्य करानी चाहिए। किसानों की समस्याओं को तत्काल निराकरण करने के लिए किसानों से निरंतर संपर्क में रहने के लिए और उनकी समस्याओं को तत्काल निराकरण करने को संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है। न्याय पंचायत स्तर पर गोष्ठियां कराईं जा रहीं हैं। सीडीओ सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि किसान को सीमित भूमि में अधिक उत्पादन करने के लिए उन्हें उन्नतशील बीज और आधुनिक तकनीक द्वारा जागरूक किया जाएगा। इससे पूर्व सभी अतिथियों ने स्वर्गीय चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। डीएम ने दीप प्रज्ज्वलित किया। समारोह में कई अधिकारी मौजूद रहे।
यह किसान हुए सम्मानित
समारोह में धान का अधिकतम उत्पादन करने पर प्रथम पुरस्कार इस्लामनगर विकासखंड के गांव मियापुर द्यौरा निवासी किसान शिवसिंह को तीन हजार पांच सौ रुपये का पुरस्कार, शाल और प्रशस्ति पत्र दिया गया। द्वितीय पुरस्कार गांव सिलहरी निवासी रघुवीर सिंह को दो हजार पांच सौ रुपये, शाल और प्रशस्ति पत्र दिया गया। उड़द उत्पादन में समरेर ब्लाक के गांव भुडेली निवासी नरेशपाल को प्रथम पुरस्कार के रूप में तीन हजार पांच सौ रुपये और द्वितीय पुरस्कार करियावैन निवासी दीवान सिंह को दो हजार पांच सौ रुपये दिए गए। मत्स्य पालन में भटौली निवासी सरनाम और दौरयी निवासी निरा सिंह को प्रथम पुरस्कार के रूप में साढ़े तीन-तीन हजार रुपये दिए गए। गांव कौर के नत्थू सिंह को गैंदा की पैदावार और रतनपुर के रवेंद्र को टमाटर के उत्पादन, पृथ्वीनगला गांव के रामस्वरूप को शिमला मिर्च, गांव गंगोरा निवासी ओमप्रकाश को मसाला मिर्च का अधिकतम उत्पादन करने पर प्रथम पुरस्कार दिया गया।
सपा कार्यालय पर एमएलसी बनवारी सिंह यादव ने कहा कि चौधरी चरण सिंह के जुझारूपन और उनकी कर्मठता ने किसानों को नया रास्ता दिखाया था। उन्होंने किसानों की दबी-कुचली आवाज को आंदोलन का रूप दिया। वह जातिवाद के विरोधी और समाजवाद के समर्थक थे।
विधायक आशीष यादव ने भी पूर्व प्रधानमंत्री के योगदान की तारीफ की। कार्यक्रम में सुरेशपाल सिंह चौहान, हिमांशु यादव, अवधेश यादव, बलवीर सिंह यादव, आस मोहम्मद खां, गुलफाम सिंह, राजपाल शर्मा, राजू यादव, नरेंद्रपाल सिंह, राकेश गुप्ता, श्रवण कुमार, सुखेंद्र सिंह और खालिद रजा आदि मौजूद थे।
राष्ट्रीय लोकदल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सचिव सुखदेव सिंह ने उन्हें कर्त्तव्यनिष्ठ बताया। कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने देश को नई दिशा प्रदान की थी। जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। साथ ही नेताआें ने किसानों के अधिकार की लड़ाई आगे बढ़ाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में भरतसिंह, कौशिक सिंह, योगेश यादव, सोनू चंद्र, रजनीश, ब्रह्मस्वरूप, वीरेंद्र कुमार, प्रेमपाल, विशेष कुमार और हर्षवर्धन ने चौधरी चरणसिंह के विचारों को जीवन में उतारने की सलाह दी।
हमारे उझानी प्रतिनिधि के अनुसार कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला गया। केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि उन्होंने कृषि को नई दिशा दी थी। वैज्ञानिकों ने किसान मनवीर सिंह, सुनील कुमार शाक्य, आशुतोष चौहान और किशोरी देवी को पुरस्कृत किया। साथ किसानों के योगदान की तारीफ भी की। किसान गोष्ठी में वैज्ञानिक डॉ. एसबी सिंह, अनिल कटियार, डॉ. अर्जुन सिंह, रीना सेठी, श्रीपाल सिंह, यशपाल सिंह आदि मौजूूद थे।
चरण सिंह के जन्मदिन की खबर का जोड़-
रिसौली। संजरपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस को कृषक दिवस के रूप में मनाते हुए प्रभात फेरी निकाली गई। लोक दल के जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने चौधरी साहब के चित्र पर माल्यार्पण किया। पूर्व ब्लाक प्रमुख क़ृ ष्णपाल सिंह ने किसानों की उन्नति में उनकी नीतियो पर का आह्वान किया। देवनागरी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राममोहन शर्मा, वीरेन्द्र सिंह, कृषि समिति के संचालक भवेंन्द्र सिंह, ओमपाल, कमल शर्मा, बॉबी आदि किसान मौजूद रहे
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

Browse By Tags

स्पॉटलाइट

पहली डेट पर जाते वक्त लड़कियों के दिमाग में चलती हैं ये बातें

  • सोमवार, 29 मई 2017
  • +

अपनी इस 'हीरोइन' की तरक्की और कारोबार से अक्षय भी जल-भुन उठेंगे

  • सोमवार, 29 मई 2017
  • +

खुल गया राज, क्यों हो रही है बेमौसम इतनी बारिश

  • सोमवार, 29 मई 2017
  • +

'दंगल' ने बदल दी इस एक्टर की किस्मत, हाथ लगीं इतनी फिल्में

  • सोमवार, 29 मई 2017
  • +

साप्ताहिक राशिफल: इस राशि के लोग रहेंगे चिड़चिड़े, जानिए अपनी राशि

  • सोमवार, 29 मई 2017
  • +
Live-TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top