आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

राजस्थान

गंगोत्री से गंगा सागर तक अविरल बहेगी गंगा : साध्वी

Badaun

Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
उमा भारती की गंगा यात्रा का हुआ जोशीला स्वागत
-गंगा समग्र यात्रा को लेकर पहुंची उमा भारती

बदायूं। गंगा को अविरल-निर्मल बनाने का संकल्प लेकर यहां पहुंची मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री साध्वी उमा भारती ने एकजुट और एकमत होकर सभी से गंगा को स्वच्छ रखने का प्रयास करने का आह्वान किया।
राजमहल गार्डन में हुई जनसभा में उन्होंने कहा कि अगर अभी भी प्रयास नहीं किए तो आने वाली पीढ़ियां किताबों में पढ़ेगी कि इस देश में गंगा बहती थी। जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि गंगा समग्र यात्रा राजनैतिक अभियान नहीं है, बल्कि यह हर एक की जरूरत है। उन्होंने बताया कि यात्रा शुरू करने से पहले लोकसभा और राज्य सभा के 725 सांसदों को गंगा जल भेंट करके उनकी राय जानी गई। गंगा के लिए सभी चिंतित हैं।
साध्वी ने कहा कि पिछले 40-50 सालों में हमने गंगा को अवरुद्ध और प्रदूषित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। गंगा को अवरुद्ध करने में खनन माफियाओं को भी बहुत बड़ा हाथ है लेकिन उनके खिलाफ कोई नेता आवाज नहीं उठाता। उन्होंने कहा कि वह विकास के विरुद्ध नहीं हैं बांध बने लेकिन गंगा की एक धारा को गंगोत्री से गंगा सागर तक अविरल बहने दिया जाए। लेकिन आजादी के बाद हमने गंगा को बांध दिया। उन्होने गंगा को अविरल बनाने की प्रतिज्ञा करने के लिए दो दिसंबर को कछला गंगा घाट पर मानव श्रृंखला बनाने का आह्वान किया। जनसभा में साध्वी उमा भारती ने एफडीआई पर भी तीखे प्रहार किए। कोई भी एफडीआई इतने रोजगार नहीं दे सकती जितने गंगा दे सकती है। जनसभा में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमस्वरूप पाठक, पूर्व विधायक महेश चंद्र गुप्ता, चेयरमैन ओम प्रकाश मथुरिया आदि मौजूद रहे।
साध्वी ने नगला मंदिर में किया पूजन
बदायूं। राजमहल गार्डन में जनसभा के बाद साध्वी उमा भारती अचानक भाजपा नेता स्वतंत्र प्रकाश के साथ नगला मंदिर पहुंच गईं। वहां उन्होंनेे माता रानी के दर्शन किए। इस बात का पता जब प्रशासनिक अधिकारियों को लगा तो आनन फानन में अधिकारी वहां पहुंचे। माता रानी के दर्शन के बाद साध्वी गेस्ट हाउस चली गईं।
कछला गंगा घाट पर हुई महाआरती
उझानी। गंगा सागर से गंगोत्री तक की यात्रा पर निकलीं मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का कछला में शानदार स्वागत किया गया। यात्रा के कछला पहुंचने पर लोगों का जैसे हुजूम ही उमड़ पड़ा। हर कोई उमा भारती और उनके साथ आए संतों के साथ महाआरती में शामिल होने के लिए उत्सुक था। महाआरती के बाद उन्होंने गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाए रखने का आह्वान किया।
पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का काफिला शाम करीब सात बजे कछला गंगा घाट पर पहुंचा। मंत्रोच्चार के बीच गंगा को दूध अर्पित करने के बाद आचार्य सुरेंद्र पाठक की अगुवाई में महाआरती की गई। इस दौरान सुश्री भारती ने खुद सबसे पहले चढ़ावा अर्पित किया और पुजारियों को दान दिया। पूजा कार्यक्रम के दौरान उमा भारती नाव में ही सवार रहीं। उनका सहयोग कछला नगर पंचायत की अध्यक्ष पुष्पा देवी ने किया।
इस मौके पर उन्होंने गंगा को निर्मल और स्वच्छ बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि गंगा मइया को प्रदूषण से मुक्त रखें। जो भी गंगा मइया के करीब है, उसे कभी दु:ख नहीं हो सकता। करीब पौन घंटा तक गंगा तट पर रहीं पूर्व मुख्यमंत्री ने लोगों से भी गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने का वचन भी लिया। इससे पहले पूर्वमंत्री बहोरन लाल मौर्य, आंवला के भाजपा विधायक धर्मपाल सिंह, पूर्व विधायक महेश चंद्र गुप्ता, प्रेमस्वरुप पाठक, अवनीश कुमार सिंह, बदायूं पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश मथुरिया, राजीव कुमार सिंह, स्वतंत्र प्रकाश, धीरज सक्सेना, अशोक भारती, परमेश्वरी लाल साहू, विश्वनाथ माहौर, राजीव गोयल, पवन वार्ष्णेय, राहुल शंखधार, कमलेश वार्ष्णेय और संजय यादव आदि ने पूर्व मुख्यमंत्री का गंगा घाट पर फूलमालाओं से स्वागत किया।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

अब ज्वेलरी खरीदने पर लगेगा टैक्स, देख लें कितना?

  • रविवार, 19 फरवरी 2017
  • +

भारत के कई शहरों में बढ़ रहा सेक्स का ये नया तरीका

  • रविवार, 19 फरवरी 2017
  • +

इस गर्मी में बड़े सस्ते दामों पर AC बेचेगी सरकार

  • रविवार, 19 फरवरी 2017
  • +

'मुझे टेप लगाना पसंद नहीं , बिना कपड़ों के इंटीमेट सीन करना अच्छा लगता है'

  • रविवार, 19 फरवरी 2017
  • +

क्या आप भी लगाते हैं डियोड्रेंट ? तो जरूर पढ़ें ये खबर

  • रविवार, 19 फरवरी 2017
  • +

जबर ख़बर

30 शौचालयों के गड्ढों की सफाई में जुटे केंद्रीय सचिव '

Read More
TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top