आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

तारीखों में सिमटी महापुरुषों की यादें

Badaun

Updated Tue, 02 Oct 2012 12:00 PM IST
बदायूं। देश को आजाद कराने के लिए तमाम महापुरुषों ने बलिदान दिया। लेकिन आजादी केे बाद आजादी के दीवानों को तारीखों तक सीमित कर दिया गया। केवल जयंती और पुण्यतिथि पर ही इनकी याद आती है। इसकेे बाद साल भर किसी को इनकी प्रतिमाओं से धूल झाड़ने की भी याद नहीं आती।
देश को आजाद कराने में तमाम महापुरुषों ने योगदान दिया। महात्मा गांधी ने अहिंसा का रास्ता अपना कर अंग्रेजों की जड़ें खोखली कीं तो नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और दूसरे क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों को ईंट का जबाव पत्थर से देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भले ही उनके तरीके अलग हों लेकिन मकसद एक की था भारत माता को गुलामी की जंजीरों से आजाद करना।
मंगलवार को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है। गांधी ग्राउंड में लगी महात्मा गांधी और शास्त्री जी की प्रतिमाआें की सफाई करके जयंती की तैयारियों में नगर पालिका के कर्मचारी जुटे हुए हैं। लेकिन नगर पालिका क्षेत्र में ही सुभाष चौक पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस, नेहरू चौक पर पंडित जवाहर लाल नेहरू, हलवाई चौक पर लगी लाल बहादुर शास्त्री, मालवीय आवास गृह पर लगी पंडित मदन मोहन मालवीय, अंबेडकर पार्क अस्पताल रोड और गद्दी चौैक पर लगी डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाओं पर चढ़ी धूल बता रही है कि इन प्रतिमाओं की महीनों से सफाई तक नहीं की गई। मंगलवार को तमाम सरकारी विभागों में गांधी और शास्त्री जी की जयंतियों को लेकर चर्चाएं होंगी। स्कूल कालेजों में भी भाषण प्रतियोगिताएं होंगी और कुछ देर बाद सभी अपने घरों को चले जाएंगे। इसके बाद 30 जनवरी तक किसी को महात्मा गांधी की याद नहीं आएगी।


गांधी जयंती मनाने की तैयारियां पूरी
आसफपुर। पूरा देश अहिंसा व राष्ट्रभक्ति की राह दिखा कर अंग्रेजों को देश से बाहर का रास्ता दिखाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 143 वां जन्मदिन मनाएगा। इसके लिए क्षेत्र में गांधी जी की कर्मस्थली रहा श्री गांधी सेवा सदन में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जहां बापू के करीबी रहे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की प्रतिमा के पास प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। मंगलवार को पूरे देश में महात्मा गांधी का 143 वां जन्मोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। कस्बा स्थित गांधी सेवा सदर आश्रम में भी दो अक्तूबर की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। मंगलवार कोे क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं में ध्वजा रोहण के साथ प्रभात फेेरियों का आयोजन किया जाएगा।
राष्ट्रपिता की प्रतिमा का कोई पुरसाहाल नहीं
आसफपुर। जहां मंगलवार को महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया जाएगा, वहीं क्षेत्र के गांव पिपरिया में सरकारी स्कूल में लगी गांधी जी की प्रतिमा का हाल बेहद खस्ता है। खुले में लगी इस मूर्ति का अधिकांश हिस्सा टूटा पड़ा है। ऐसा नहीं कि इस टूटी मूर्ति के बारे में किसी को जानकारी न हो, लेकिन तमाम प्रशासनिक अधिकारियों और जन प्रतिनिधि इसको अब तक अनदेखा ही करते रहे हैं।
---गांधी जयंती पर होंगे खास कार्यक्रम
बदायूं। बीएसए कृपाशंकर वर्मा ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और नगर शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि दो अक्तूबर गांधी जयंती पर सुबह आठ बजे सभी शिक्षण संस्थाओं पर ध्वजारोहण किया जाए। उसके बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण करें। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ खेलकूद व नाटकों का आयोजन करें। सुबह साढ़े छह से साढ़े सात बजे तक प्रभातफेरी निकाली जाएगी।
----
चेयरमैन ने किया निरीक्षण
उसावां। गांधी जयंती के अवसर पर नगर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष ने निरीक्षण कर सफाई कर्मियों को सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ. राम प्रकाश कश्यप ने वार्डों का निरीक्षण कर सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए कि गांधी जयंती के दिन सड़कों पर गंदगी और कूड़े के ढेर नहीं रहने चाहिए। चेयरमैन के साथ राम भजन, मुन्ने अली, श्याम सिंह आदि मौैजूद रहे।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

इस फूल की ब्लू चाय ग्रीन टी को देती है मात, जानें कई फायदे

  • मंगलवार, 27 जून 2017
  • +

मल्टी टैलेंटेड हैं 'गोरी मेम', इनके हुनर के आगे बॉलीवुड हीरोइनें पड़ जाती हैं फीकी

  • मंगलवार, 27 जून 2017
  • +

चीजें रखकर भूल जाते हैं तो रोजाना खाएं 3 काजू, जानें कई फायदे

  • मंगलवार, 27 जून 2017
  • +

ये चार 'A' बनाएंगे आपको 'मिस्टर कूल', जानें कैसे

  • मंगलवार, 27 जून 2017
  • +

असल जिंदगी में इतनी बोल्ड है टीवी की ये एक्ट्रेस, तस्वीरें देख नहीं होगा यकीन

  • मंगलवार, 27 जून 2017
  • +
Live-TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top