आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

बिजली कटौती पर फूटा गुस्सा, चार घंटा हाइवे जाम

Badaun

Updated Tue, 07 Aug 2012 12:00 PM IST
उझानी (बदायूं)। सोमवार का दिन बिजली उपभोक्ताओं के गुस्से के नाम रहा। बिजली कटौती के खिलाफ पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बिजलीघर में हंगामा किया। इतना ही नहीं नाराज कार्यकर्ताओं ने बाईपास पर लकड़ी डाल दी और आगरा-बरेली हाइवे को पूरी तरह से जाम कर दिया। बाद में बड़ी संख्या में महिलाएं और अन्य लोग भी पहुंच गए और जाम लगा कर वहीं बैठ गए। करीब चार घंटे तक पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को उन्हें समझाने में काफी पसीना बहाना पड़ा। शाम को एडीएम प्रशासन और एएसपी भी मौके पर पहुंच गए। इसके बाद एक्सईएन की मौजूदगी में अधिकारियों के दस घंटे की आपूर्ति के दिलासे पर लोग शांत हुए और जाम खोला।
पंजाबी कॉलोनी और अन्य मोहल्ले की महिलाएं भी करीब दो बजे हाइवे स्थित बाईपास पर पहुंचीं। उन्होंने किसी से बात किए बगैर ही लोगों को बुलाकर हाइवे पर लकड़ियों के मोटे गट्टे और वाहनों के पुराने टायर डलवा लिए। नारेबाजी करती हुई महिलाएं दरी बिछा कर वहीं पर ही धरने पर बैठ गईं। भनक लगते ही कोतवाल मय फोर्स पहुंचे। उन्होंने एसडीएम रामअरज यादव और सीओ एमएस राना को बुला लिया। दोनों अफसरों के समझाने पर भी प्रदर्शनकारी महिलाएं नहीं मानीं। एसडीओ अनुराग वर्मा आए तो उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई।
भीड़ के गुस्से के मद्देनजर एडीएम प्रशासन संजय कुमार और एसपी सिटी पीयूष श्रीवास्तव को भी एसडीएम ने बुला लिया। पीएसी भी डटी रही। इसी बीच एडीएम ने बिजली महकमा के एक्सईएन से वार्ता की। प्रदर्शनकारियों के सामने ही अफसरों ने मौजूदा सप्लाई में चार घंटा की बढ़ोत्तरी का भरोसा दिलाया। इसके तहत अब 10 घंटा की सप्लाई में पांच घंटा दिन और पांच ही घंटा रात को मिलेगी। इसी के साथ प्रदर्शनकारियों का गुस्सा काफी हद तक शांत पड़ गया। चार घंटा से अधिक जाम लगा रहा। जाम की वजह से वाहनों की लंबी लाइन लगी रही। यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम में आगरा की ओर जा रहे अपर जिला जज भी फंस गए। उन्हें बदायूं की ओर बैंरग लौटना पड़ा।
इससे पहले कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमकार सिंह के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने पूर्वाह्न में बिजलीघर पर हंगामा किया था। उन्हें परिसर में एसडीओ और जेई नहीं मिले। कटौती के बारे में कर्मचारी भी कांग्रेसियों को सकारात्मक जवाब नहीं दे पाए। बाद में गुस्साए कांग्रेसियों ने बाईपास पर जाकर हाइवे पर जाम लगा दिया। कोतवाल मुकेश सक्सेना जाम स्थल पर पहुंचे। उन्होंने कांग्रेसियों से ज्ञापन लेकर जाम खुलवा दिया। प्रदर्शनकारियों में सिपट्टर सिंह, शिशुपाल यादव, छत्रपाल वार्ष्णेय, मुजाहिद रजा, प्रशांत तोष्नीवाल, सोनू वाल्मीकि दुष्यंत ठाकुर, शशिपाल मौर्य, ओमपाल, अमित वाल्मीकि, राजू वाल्मीकि और पवन आदि शामिल थे। कांग्रेसियों के हटने के बाद युवकों की टोली ने भी हाइवे पर जाम लगाकर बिजली महकमा के खिलाफ नारेबाजी की।

बड़ी संख्या में पहुंचीं महिलाएं
बिजली को लेकर गुस्से में सड़क पर आईं महिलाओं में अधिकतर ऐसी हैं जो शायद ही इस तरीके के माहौल में पहले कभी नजर आई हों। इनमें से कई तो अपनी लग्जरी कारों से जाम स्थल पर पहुंचीं। तेज धूप से महिलाओं के चेहरे पसीने से तरबतर हो रहे थे। साथ में मौजूद उनके परिवार के लोगों ने मिनरल वाटर की व्यवस्था भी की।
अफसरों की ओर फेंकी चूड़ियां
जाम स्थल पर काफी देर बाद भी कोई नतीजा सामने नहीं आने पर महिलाओं का धैर्य भी जबाव देने लगा। गुस्साई महिलाओं ने अफसरों की ओर चूड़ियां भी फेंकनी शुरू कर दी। इसे लेकर दो बार माहौल भी गर्माने से बचा। कुछ लोगों ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया।

भीड़ में से एसडीओ को खींचने का प्रयास
बिजली कटौती के खिलाफ जाम स्थल पर खड़ीं महिलाओं की नजर जैसे ही एसडीओ अनुराग वर्मा पर पड़ी उनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया। उन्हें खींचने का भी प्रयास किया गया। एसडीएम रामअरज यादव और सीओ एमएस राना ने लोगों को समझाकर एसडीओ को कोप का शिकार होने से बचा लिया।

बिल्सी की ओर से निकाले वाहन
उझानी में जाम की वजह से प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए। अफसरों के सामने सबसे बड़ी दिक्कत जाम में फंसे वाहनों को पीछे ही लौटाने और दूसरी तरफ से वाहनों को रोकने को लेकर हुई। बदायूं की ओर से दिल्ली और मथुरा की ओर जाने वाले भारी वाहनों को बिल्सी वाया मुजरिया और वितरोई मोड़ से भी इसी रूट का चयन बदायूं जाने को किया गया।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

दीपिका पादुकोण को मिला ये खास सम्मान

  • शुक्रवार, 24 मार्च 2017
  • +

लेक्सस ने भारत में लॉन्च की एक साथ तीन कार

  • शुक्रवार, 24 मार्च 2017
  • +

'अंगूरी भाभी' का आरोप, प्रोड्यूसर के पति ने की छेड़छाड़

  • शुक्रवार, 24 मार्च 2017
  • +

आपके बिजनेस को नुकसान से बचाएगा यह उपाय, आजमाकर देखें

  • शुक्रवार, 24 मार्च 2017
  • +

स्मार्टफोन से बेहतरीन फोटो खींचने के लिए जरूर पढ़ें ये टिप्स

  • शुक्रवार, 24 मार्च 2017
  • +
TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top